Friday, October 4, 2013

‘हूज हू ऑफ इंडिया’ पढ़ो

‘हूज हू ऑफ इंडिया’ पढ़ो
कौशलेंद्र प्रपन्न
First Published:02-10-13 11:49 AM
Last Updated:02-10-13 11:49 AM
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ:(0) अ+ अ-
अभी तक हमने जिस तरह की किताबों के बारे में बात की है, वे सभी एक खास किस्म की किताबें थीं। मसलन डिक्शनरी, एनसाइक्लोपीडिया, ईयर बुक आदि। आज हम जिस किताब की बात करने जा रहे हैं, यह भी कम महत्व की नहीं है। ‘भारत के ये कौन हैं’, यानी ‘हूज हू ऑफ इंडिया’ नाम है इस किताब का। वैसे ‘हूज हू इंटरनेशनल’ भी होता है। लगभग सारे देश ‘हूज हू’ छापते हैं। यह किताब सामान्य से जरा हटकर है।
‘हूज हू ऑफ इंडिया’ किताब में तुम भारत के महत्वपूर्ण एवं चर्चित व्यक्तियों के बारे में पूरी जानकारी पढ़ सकते हो। इस किताब में प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति से लेकर दूसरे महत्वपूर्ण साहित्यकारों, नेताओं, अभिनेताओं, वैज्ञानिकों आदि की पूरी जीवनी सचित्र पढ़ सकते हो। इस किताब से तुम्हें यह पता चलेगा कि एक ही किताब में तमाम प्रमुख लोगों के बारे में जानकारी मिल सकती है।
इसलिए बेशक घर में न रखो, लेकिन लाइब्रेरी में इस किताब को देख-पढ़ सकते हो। स्कूल में कई बार तुम्हारी मैडम या सर ऐसे प्रोजेक्ट्स व असाइनमेंट्स देते हैं, जिसमें किसी राजनेता या प्रधानमंत्री के बारे में पूरी फाइल तैयार करनी होती है। ऐसे प्रोजेक्ट्स में ‘हूज हू ऑफ इंडिया’ किताब तुम्हारी मदद कर सकती है। इस किताब में भी लोगों को तुम डिक्शनरी की तरह की अल्फाबेटिकली या वर्णों के क्रम में देख सकते हो। इसका अर्थ यह हुआ कि इंग्लिश में ए, बी, सी से शुरू होने वाले लोगों के बारे में पहले पढ़ोगे। हिन्दी में वही अ, आ, इ, ई क, ख, ग आदि नामों के क्रम में पढ़ सकते हो।
इस किताब के बारे में रोचक बात यह है कि इस किताब को लाइब्रेरी व अन्य खास जगहों को छोड़ दो तो कहीं और नहीं देख सकते हो, क्योंकि इस किताब को पढ़ने वाले बहुत ही सीमित होते हैं। इसलिए इस किताब को छापने वाले भी प्रकाशक कम ही हैं। लेकिन तुम्हें एक बार इस किताब को जरूर पढ़ना चाहिए। हो सकता है यह स्कूल की लाइब्रेरी में ही मिल जाए तुम्हें।

No comments:

शिक्षकीय दुनिया की कहानी के पात्र

कौशलेंद्र प्रपन्न ‘‘ इक्कीस साल के बाद पहली बार किसी कार्यशाला में बैठा हूं। बहुत अच्छा लग रहा है। वरना तो जी ...