Tuesday, October 6, 2015

प्रभू पेपर लिक करा दो


आदरणीय प्रभू
आपसे अनुरोध है कि घर में माली हालत ख़राब है। मेरी मां लंबे समय से बीमार है। पिताजी की नौकरी पिछली छंटनी में चली गई। बची खुची कसर तब पूरी हो गई जब भाई ने लड़की भगा कर शादी कर ली और इन दिनों जेल की हवा खा रहा है। प्रभू जी आपसे करबद्ध निवेदन यह है कि घर को चलाने का पूरा दारोमदार मेरे ही कंधे पर है। पिताजी तो इन दिनों मालदारी का काम करते हैं। यूं तो उनकी कमर में जोरो का दर्द रहा करता है लेकिन रात रात तक बोरी ढो कर कुछ पैसे कमा लिया करते हैं।
प्रभू जी लिखा कम  है समझ ज्यादा लेना। मेरे लिए यह नौकरी बेहद जरूरी है। अगर यह नौकरी मुझे नहीं मिली तो घर में आग जलाने वाला कोई नहीं बचेगा। बाबुजी वैसे भी पचपन के हुए लेकिन देखने में उन्हें कोई भी कह सकता है कि उनकी उम्र साठ पार कई चुकी है। उस पर मां भी तो उन्हें नहीं छोड़ती जब देखो तब सुनाती रहती है।
मेरे सबसे अच्छे प्रभू पिताजी ने हाल ही में अपनी अंटी में से काट कर कुछ पैसे दिए हैं मैंने उससे स्माॅर्ट फोन खरीद लिया है। अब मैं सोशल मीडिया पर सोता जगता हूं। बस एक बार पेपर लिक करा दो फिर मुझे पास होने से कोई भी नहीं रेाक सकता।
हां एक और मदद करना प्रभू कि अगर लाॅग सवालों की बजाए आॅब्जेक्टिव सवालों की लिस्ट लिक करा देते तो बड़ी मेहरबानी होती। अगर हो सके तो कुछ ले दे कर परीक्षा से एक दिन पहले ही लिक करा देते। अब रात भर तो जगने की आदत रही नहीं। हां रत जग्गा तो तभी हुआ जब उससे प्रेम हुआ था। अब तो बेरोजगारी में वो भी नहीं रही।
लिखा कम समझना ज्यादा प्रभो। प्रभू एक और अनुरोध है कि अगर केंद्रीय परीक्षाओं के पेपर आपके हाथ में न हो तो कोई बात नहीं राज्य स्तरीय परीक्षाओं के पेपर भी ठीक है। अब तो गली मुहल्ले वाले भी टोकने लगे हैं कि अब और कितना परीक्षा के नाम पर घूमोगे? तुम्हारे साथ के साथी शादी कर बच्चों के बाप बन गए। और एक तुम हो अभी तब परीक्षा ही दिए जा रहे हो।
आपकी आज्ञाकारी
परीक्षार्थीं

No comments:

शिक्षकीय दुनिया की कहानी के पात्र

कौशलेंद्र प्रपन्न ‘‘ इक्कीस साल के बाद पहली बार किसी कार्यशाला में बैठा हूं। बहुत अच्छा लग रहा है। वरना तो जी ...