Monday, July 28, 2014

प्रभावी निबंध ऐसे लिखो


कौशलेंद्र प्रपन्न
तुम सभी तो निबंध लिखते ही होगे। परीक्षा या कक्षा में मैडम या सर आपको निबंध लिखने के लिए बोलते होंगे। कैसे और क्या लिखते हो निबंध में? कितने अंक आते हैं निबंध लेखन में? अगर चाहते हो कि अच्छा निबंध लिखो और अच्छे अंक आएं तो आओ हम यहां ऐसे कुछ महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर नजर डालते हैं। अगर तुम इन बातों का ख़्याल रखोगे तो अच्छे नंबर आएंगे।
एक अच्छे निबंध में क्या चीजें होती हैं? एक अच्छे निबंध में कौन, क्या, कैसे, कब, कहां और क्यों के जवाब शामिल होते हैं। यदि इन क के उत्तर अपने निबंध में देते हो तो निबंध तो सुंदर और सार्थक होगा ही साथ ही वह निबंध एक बेहतर निबंध माना जाएगा। कैसे निबंध लिखोगे? निबंध में कैसे इन क का जवाब लिखोगे आओ अभ्यास करते हैं।
स्वतंत्रता दिवस पर निबंध लिखना है तो इस निबंध के साथ हम इस तरह से बर्ताव करेंगे। स्वतंत्रता दिवस क्या है? क्यों मनाते हैं स्वतंत्रता दिवस? कैसे मनाते हैं स्वतंत्रता दिवस? कब मनाते हैं? कहां मनाते हैं? कौन मनाता है? निश्चित मानो यदि तुमने इन छह क का जवाब पांच पंक्तियेां में देते हो तो कल्पना कर सकते हो कि तुमने छह गुणा पांच यानी तीस पंक्ति का निबंध तुमने लिख दिया।
एक अच्छे निबंध में यदि इन क का जवाब देते हो तो तुम्हारे टीचर को वह निबंध पसंद आएगा। इतना ही नहीं बल्कि तुम्हारे निबंध से टीचर प्रभावित भी होंगे। तुम्हारी तरह निबंध लिखने के लिए और को प्रेरित किया जाएगा। अब यदि कक्षा में या परीक्षा में निबंध लिखने को आए तो इस तरह लिख सकते हो।
घर पर इस तरह से और अन्य विषय पर भी निबंध लिखकर अभ्यास कर सकते हो। इससे तुम्हारा अभ्यास बढ़ेगा और तुम अच्छे निबंध लेखक बन सकते तो। एक अच्छा और सफल निबंध लेखक बनने के लिए बड़े बड़े लोग सपने तो देखते हैं लेकिन वो अभ्यास नहीं करते और एक अच्छा निबंध कैसे लिखें इसकी समझ नहंी होती।  

No comments:

शिक्षकीय दुनिया की कहानी के पात्र

कौशलेंद्र प्रपन्न ‘‘ इक्कीस साल के बाद पहली बार किसी कार्यशाला में बैठा हूं। बहुत अच्छा लग रहा है। वरना तो जी ...