Tuesday, July 15, 2014

प्रदर्शनी की तैयारी ऐसे करो


कौशलेंद्र प्रपन्न
तुम सभी चाहते हो न कि जो तुम लिखो, पेंटिंग बनाओ या कोई नई चीज बनाओ उसे सभी बच्चे देखें। जो आपकी क्लास रूप में न हो। ऐसी जगह पर हो जहां हर कोई देख सके। वह जगह तुम्हारे क्लास रूम के बाहर की दीवार हो सकती है। मगर सवाल यह उठता है कि आखिर वह क्या है?
वह है प्रदर्शनी। एक्जीब्यूशन का नाम तो सुना ही होगा। बड़े बड़े कलाकार, लेखक, पेंटर आदि अपनी पेंटिंग, चित्रों, व अन्य चीजों को सुंदर ढंग से सजा कर किसी कैन्वस या डिशप्ले बोर्ड पर चिपका या टैग कर लगाते हैं।
बड़े बड़े कलाकार अपनी कलाकृतियों को एक जगह चिपका कर उसे बोर्ड पर प्रदर्शित करते हैं। जिसे देखने वाले उनके कामों को एक जगह पर देख पाते हैं। तुम्हारे स्कूल में भी इस तरह की प्रदर्शनी लगती होंगी। कभी स्कूल में तुम्हारे आर्ट के टीचर अपनी व दूसरे बच्चों की बनाई पेंटिंग की प्रदर्शनी लगाते होंगे।
तुम भी अपनी कक्षा के दूसरे बच्चों की बनाई पेंटिंग, कविता, कहानी या जानकारी व सूचनापरक लेखों वाली प्रदर्शनी लगा सकते हो। इसके लिए तुम्हें अपनी कक्षा के टीचर से अनुमति लेनी होगी कि तुम लोग इस तरह की प्रदर्शनी लगा सकते हो। एक बार आदेश मिल जाने के बाद तुम अपने क्लास के बाकी बच्चों के बनाए चित्रों, कविताओं, आदि को मिलाकर एक प्रदर्शनी लगा सकते हो।
इस प्रदर्शनी को लगाने के लिए तुम्हें जो जरूरी चीजें चाहिए वह यही हैं कि आर्ट पेपर, मारकर, मोटे लिखने वाले पेन, रंगीन पेंसिलें आदि। ताकि इनकी मदद से तुम अपने चित्रों, कविताओं आदि को सुंदर ढंग से लिखकर चटकीलें रंगों से सजा कर अलग अलग रंगों के चार्ट पेपर पर लिख सको।
यह काम अकेले करने की बजाए अपनी कक्षा के दूसरे बच्चों की मदद लेनी चाहिए। अकेले क्या क्या करोगे। इसलिए दूसरे बच्चों को भी इसमें शामिल करो। उन्हें भी मजा आएगा और तुम्हें मदद भी मिल जाएगी। तो चलो एक प्रदर्शनी तुम्हारी तैयार हो गई।

No comments:

शिक्षकीय दुनिया की कहानी के पात्र

कौशलेंद्र प्रपन्न ‘‘ इक्कीस साल के बाद पहली बार किसी कार्यशाला में बैठा हूं। बहुत अच्छा लग रहा है। वरना तो जी ...