Wednesday, September 4, 2013

सावधान रहो, गलत इरादे से कोई छूने की कोशिश करे तो



कौशलेंद्र प्रपन्न
स्कूल हो या घर-परिवार तुम्हें हर जगह सावधान रहने की आवश्यकता है। सावधान इसलिए क्योंकि कई लोग प्यार-दुलार के बहाने तुम्हें गलत इरादे से छूने की कोशिश करते हैं। ऐसे लोगों में कोई भी हो सकता है। वह भाई,पापा, चाचा व अन्य रिश्तेदार के साथ ही स्कूल के टीचर भी हो सकते हैं। ऐसे लोगों की नजर न केवल लड़कियों पर होती है बल्कि लड़कियां भी इनकी गिद्ध नजर में होती हैं। कई बार हो सकता है तुम्हें समझ ही न आए कि वे तुम्हारे साथ क्या कर रहे हैं। लेकिन निश्चित मानो धीरे-धीरे ऐसे लोग तुम्हारे साथ गलत करने की शुरुआत कर रहे होते हैं।
जब भी तुम्हें ऐसे महसूस हो कि कोई तुम्हारे प्राईवेट पार्ट को छूने व प्यार से ही सही लेकिन तुम्हें सहला रहा हो तो पहली बार ही तुरंत विरोध करो। तुम स्कूल में प्रिसिपल को बता सकते हो। घर में मम्मी-पापा व किसी भी बड़े सदस्य को जरूर बताओ।
दुनिया में ऐसी बच्चियों की संख्या काफी है जिन्हें स्कूल में इस तरह के हरक्कतों का सामना करना पड़ा है। जिन्होंने विरोध किया तभी ऐसे लोगों के खिलाफ कार्यवाई हो पाई। जो चुप रह गए वे बच्चे शिकार होते रहे। इसलिए तुम्हें शिकार नहीं होना बल्कि इनलोगों के खिलाफ अपने से बड़ों को बताना है।
बच्चों तुम्हें पता होगा कि ऐसे लोगों से न केवल तुम्हें बल्कि बच्चियों को भी संभल कर रहने की जरूरत है। क्योंकि कई ऐसे रिसर्च हो चुके हैं जिनके आंकड़ों के अनुसार लड़कों के साथ भी ऐसे लोग गलत करते हैं। जो बच्चे बोल नहीं पाते वे जिंदगी भी इंटोवर्ट या अंतर्मुखी नेचर के हो जाते हैं। उनका आॅल राउड डेवलप्मेंट नहीं हो पाता।
लड़कियां व लड़के दोनों को ही अपने आस-पास के ऐसे लोगों से न केवल बच के रहना रहना है, बल्कि यदि तुम्हारे किसी दोस्त के साथ ऐसा हो रहा है तो उसकी मदद भी करनी चाहिए। मदद तभी कर सकते हो जब तुम खुद सजग और चैकन्ने रहोगे।

No comments:

शिक्षकीय दुनिया की कहानी के पात्र

कौशलेंद्र प्रपन्न ‘‘ इक्कीस साल के बाद पहली बार किसी कार्यशाला में बैठा हूं। बहुत अच्छा लग रहा है। वरना तो जी ...